आर्यिका 105गुणमति माताजी के गृहस्थ अवस्था के भाई बहन समीक्षा जैन डिप्टी कलेक्टर एवं सिद्धार्थ जैन जिला शिक्षा अधिकारी नियुक्त हुए

देश

आर्यिका 105गुणमति माताजी के गृहस्थ अवस्था के भाई बहन समीक्षा जैन डिप्टी कलेक्टर एवं सिद्धार्थ जैन जिला शिक्षा अधिकारी नियुक्त हुए
शाहगढ़
आर्यिका 105 गुणमति माताजी के ग्रस्त अवस्था के अदावन परिवार से एक नहीं बल्कि 2 परीक्षार्थियों ने पीएससी की परीक्षा में सफल हुए।

 

मिली जानकारी अनुसार वहीं का चयन डिप्टी कलेक्टर तो भाई का चयन जिला शिक्षा अधिकारी के पद पर हुआ है। यह दोनों ही सगे भाई बहन हैं। इन दोनों भाई बहन ने पहले ही प्रयास में यह सफलता प्राप्त की है। सिद्धार्थ जैन इस परीक्षा में जिला शिक्षा अधिकारी के पद पर चयनित हुए हैं, जबकि बहन समीक्षा जैन डिप्टी कलेक्टर के पद पर 15वीं रैंक अर्जित कर इस पद पर आई है।

 

 

 

यह दोनों ग्रामीण इलाके से जुड़े हुए हैं दोनों भाई बहन समीक्षा एवं सिद्धार्थ ने नागपुर एवं इंदौर वह जबलपुर में अध्ययन किया यह भी एक रोचक बात है कि लोग इन सब को सफलता पाने के लिए कोचिंग आदि का सहारा लेते हैं लेकिन इन दोनों भाई बहन ने किसी कोचिंग के जरिए नहीं बल्कि खुद की पढ़ाई कर यह सफलता को पाया है। इन दोनों के माता पिता शाहगढ़ में रहते हैं और एक कपड़े के व्यवसाई है।

दोनों के पिता ने भावुक हृदय से कहा कि मेरा सपना पूरा हो गया
इन दोनों के पिता संजय अदावन सफलता की बात बहुत खुश नजर आए और वह भावुक ह्रदय से कहां की मैंने जो सपना देखा था वह आज पूरा हो गया। मां अनीता जैन का कहना है कि उनकी दो बेटियां हैं और एक बेटा है उन्होंने जो कहा वह सभी को एक प्रेरणा देता है उन्होंने यह कहा कि मेरे लिए बेटा और बेटी एक समान है। और मैंने इनमें कोई फर्क नहीं समझा है। और मैंने पढ़ाई करने के लिए सदा संबल देती रहती थी। यही कारण है कि आज बच्चों ने जिले और क्षेत्र का नाम रोशन किया है।

अपने क्षेत्र की बेटियों के लिए एक उदाहरण पेश करना चाहती हूं समीक्षा जैन
डिप्टी कलेक्टर नियुक्त समीक्षा जैन ने कहा कि ने अपने क्षेत्र की लड़कियों के लिए एक उदाहरण पेश करना चाहती हूं कि बच्चियां पढ़ाई करें और इसी तरह बने। उन्होंने यह भी कहा कि उनका लक्ष्य होगा कि सरकारी योजनाओं का सही ढंग से क्रियान्वयन हो विशेष तौर पर वह आगे शिक्षा के लिए काम करेगी।

 

 

 

सरकार की सब पढ़े, सब बढ़े शिक्षा से जुड़ी योजनाओं का सही ढंग से क्रियान्वयन करेंगे सिद्धार्थ जैन

जिला शिक्षा अधिकारी पद पर चयनित होने के बाद सिद्धार्थ जैन ने कहा कि सरकार की सब पढ़े, सब बढ़े शिक्षा से जुड़ी योजनाओं का सही ढंग से क्रियान्वयन करेंगे। गरीबों तक योजनाओं का लाभ पहुंचे। यह सुनिश्चित करवाएंगे।


उन्होंने नवोदय विद्यालय खुरई से इंटर की परीक्षा पास करने के बाद सागर से फार्मेसी पूरी की। उसके बाद ही उन्होंने डिप्टी कलेक्टर बनने का लक्ष्य बना लिया था। कड़ी मेहनत और लगन के बल पर उन्होंने यह है सफलता अर्जित की है। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद थी कि एमपीएससी में जरूर सफल होंगे।

संकलन अभिषेक जैन लुहाड़िया रामगंजमंडी

1 thought on “आर्यिका 105गुणमति माताजी के गृहस्थ अवस्था के भाई बहन समीक्षा जैन डिप्टी कलेक्टर एवं सिद्धार्थ जैन जिला शिक्षा अधिकारी नियुक्त हुए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *