Maruti ने किया कारो के कीमत बढ़ाने का फैसला

देश की दिग्‍गज ऑटो कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए कारों के दाम बढ़ाने का एलान किया है। कंपनी ने कारों की कीमतों में 6100 रुपए तक की बढ़ोतरी की है। नई कीमतों को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

मारुति सुजुकी का कहना है कि कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी, डिस्ट्रीब्यूशन लागत में इजाफा और डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट के चलते दाम बढ़ाने का फैसला किया गया है। हाल के दिनों में रुपए में भारी गिरावट आई है, और विदेशों से आयातित वस्तुओं के लिए अधिक कीमत चुकानी पड़ रही है। ऐसे में कार बनाने में विदेशों से आयात होने वाली वस्तुओं के भी दाम बढ़े है जिस वजह से मारुति ने दाम बढ़ाने का फैसला किया है।

कंपनी आल्टो 800 से लेकर मध्यम आकार की सेडान सियाज तक की ब्रिकी करती है। कीमत वृद्घि के फैसले से पहले दिल्ली में इनकी एक्स-शोरूम कीमत 2.51 लाख से 11.51 लाख रुपए के बीच थी। इस महीने की शुरुआत में कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन एवं बिक्री) आर एस कलसी ने कहा था कि कंपनी जिंस उत्पादों की बढ़ती कीमतों के प्रतिकूल प्रभाव का विश्लेषण कर रही है। मारुति के अलावा, जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी मर्सिडीज बेंज ने भी आज अपने वाहनों के दाम 4 फीसदी तक बढ़ाने की घोषणा की है। नई कीमतें एक सितंबर से लागू होंगी। मारुति और मर्सिडीज के अलावा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स और होंडा कार्स ने भी वाहनों के दाम बढ़ाने का एलान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *