इस मिलिट्री तकनीक से सिर्फ 2 मिनट में आ जाती है नींद!

अमेरिकी मिलिट्री एक ऐसी तकनीक का इस्तेमाल करती है जिससे 2 मिनट यानी 120 सेकंड में इंसान को नींद आ सकती है. ये तकनीक 1981 में एक किताब में लिखी गई थी.

कितना मुश्किल होता है आपके लिए रात की पूरी नींद लेना? कॉर्पोरेट वर्ल्ड में हर दिन बढ़ते तनाव के साथ अक्सर लोगों के लिए रात को बिस्तर पर लेटने के बाद नींद आने में काफी समय लग जाता है. पर अगर किसी को ऐसी तकनीक पता चल जाए जिससे रात में बिस्तर पर जाते ही सिर्फ दो मिनट में नींद आ जाए तो? इंटरनेट पर एक स्टोरी वायरल हो रही है जिसमें अमेरिकी मिलिट्री वालों के नींद लाने के तरीके को बताया गया है.

असल में ये जानकारी नई नहीं है बल्कि 1981 में लिखी गई एक किताब “Relax and Win: Championship Performance,” से ली गई है, लेकिन इंटरनेट पर ये अब वायरल हो रही है. दुनिया की कई बड़ी मीडिया साइट्स ने इससे जुुुड़ी जानकारी को प्र‍का‍श‍ित क‍िया है. जिस किताब से ये तकनीक ली गई है उसमें बताया गया है कि आखिर लोग आसानी से रिलैक्स कैसे कर सकते हैं और साथ ही दो मिनट के अंदर सो कैसे सकते हैं. दावा किया जा रहा है कि ये तकनीक अमेरिकी मिलिट्री के लिए बहुत कारगर साबित हुई है.

किताब में लिखी गई तकनीक बताती है कि दो मिनट में कैसे नींद लाई जाए

इस किताब की राइटर शैरन एकमैन का कहना है कि इसे सबसे पहले अमेरिकी नेवी प्री-स्कूल ने अपनाया था. और उन्होंने ही ये तकनीक बनाई थी. जिससे दिन या रात कभी भी कितने भी शोर में दो मिनट के अंदर सोया जा सकता है. एकमैन के मुताबिक 6 हफ्तों की प्रैक्टिस के बाद 96 प्रतिशत लोग दो मिनट से भी कम समय में सो जाते थे. यहां तक कि अगर अफसरों ने कॉफी पी हो जो जगाने के लिए प्रसिद्ध है या फिर पीछे मशीन गन चल रही हो तो भी उन्हें नींद आ जाती है.

2 म‍िनट में नींद लाने की तकनीक:
1. इसमें इंसान को सबसे पहले अपने दिमाग से सभी ख्यालों को हटाना होगा. कैसे करेंगे ऐसा? ये करना काफी आसान है. अपना ध्यान इस बात पर रखें कि चेहरे की सभी मांसपेशियां स्थिर हों. जैसे ही चेहरे की सारी मांसपेशियां रिलैक्स होंगी वैसे ही इंसान को तनाव से थोड़ी मुक्ति मिलेगी.

2. एक बार चेहरे का काम हो गया तो दूसरे स्टेप में अपने कंधों को ढीला छोड़ना है और हाथों को रिलैक्स करना है. इसे करने के लिए अपने हाथों को एकदम हल्का छोड़ दीजिए. कंधों पर ज्यादा ध्यान दें.

3. अगले 10 सेकंड के लिए अपने दिमाग से हर चीज़ निकाल दें. इसके लिए ऐसा सोचें कि आप किसी अंधेरे कमरे में लेटे हैं और जिस बिस्तर पर आप लेटे हैं वो बहुत ज्यादा आरामदायक है. शुरू-शुरू में इसे करना काफी मुश्किल है तो ‘सोचना मत-सोचना मत’ कहते हुए लेटे रहिए.

4. सांस बाहर लीजिए और अपने पैरों को भी सीधा कर उसी तरह से रिलैक्स कर लीजिए. सिर से लेकर पैर तक सब रिलैक्स हो जाना चाहिए. किसी भी मांसपेशी में ताकत लगाने की जरूरत नहीं है. अगर मांसपेशियां तनी हुई रहेंगी तो नींद बेहतर नहीं हो पाएगी.

5. अगर ये सब कर लिया है तो 120 सेकंड में ही आपको नींद आ जाएगी. ये तकनीक नेवी, मिलिट्री वालों के लिए काफी कारगर साबित होती है. हां, इसके लिए शुरुआत में थोड़ी प्रैक्टिस करनी होगी.

हाल में ही की गई एक रिसर्च के अनुसार 6 से 9 घंटों की नींद लेने वाले इंसान की दिल की हालत बेहतर हो जाती है. हालांकि, ये फैक्ट पहले से ही पता है कि सही नींद न लेने वाले इंसान को कई बीमारियां हो जाती हैं और कई तरह की समस्याएं होती हैं. जहां हम इसे अच्छे से समझ नहीं पाते वहीं ये बहुत जरूरी है हमारे स्वास्थ्य के लिए.

तो अगर अब कभी नींद न आए तो उसके लिए ये तकनीक इस्तेमाल करके देखिए. हो सकता है कि इसकी प्रैक्टिस करने पर नींद न आने की समस्या ही दूर हो जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *